About Website

Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi | यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय हिंदी में

Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi | यशस्वी जैसवाल Age, Family, Salary, Career & More

यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय हिंदी में 


याशसवी जायसवाल (जन्म 28 दिसंबर 2001) वह मुंबई के लिए खेलते हैं। अक्टूबर 2019 में, लिस्ट ए दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए। आईपीएल 2020 में खेलने के लिए उन्हें राजस्थान रॉयल्स द्वारा 2.4 करोड़ (US $ 340,000) में साइन किया गया। Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi में विस्तृत जानकारी पढ़िए। 


yashasvi jaiswal biography in hindi | great biography in hindi





यशस्वी जायसवाल की व्यक्तिगत जानकारी- 

Yashasvi Jaiswal: Personal Information 

पूरा नाम 

यशस्वी भूपेंद्र जायसवाल 

Birth date जन्मतारीख 

28 दिसम्बर 2001 

Age/ आयु  (2020)

19 वर्ष 

जन्मस्थान 

सुरियावां, भदोही, उत्तर प्रदेश

राष्ट्रीयत्व 

भारतीय 

प्रोफेशन 

क्रिकेटर 

फेमस है 

लिस्ट ए श्रेणी में दोहरा शतक लगाने वाले विश्व के सबसे युवा खिलाडी 


Yashasvi Jaisval Family 

पिता का नाम 

भूपेंद्र जायसवाल 

माँ का नाम 

कंचन जायसवाल 

भाई 

ज्ञात नहीं

बहन 

नहीं है 


Yashasvi Jaiswal Education 

शिक्षा 

ज्ञात नहीं 

स्कूल 

NA

कॉलेज 

NA


यशस्वी जायसवाल का प्रारंभिक जीवन- Earlier Life Of Yashasvi Jaiswal 

यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसंबर 2001 को सुरियावां, भदोही, उत्तर प्रदेश में हुआ था, छह बच्चों के चौथे के रूप में, उनके पिता भूपेंद्र जायसवाल, एक छोटे हार्डवेयर स्टोर के मालिक, और माँ कंचन जायसवाल, एक गृहिणी। यशस्वी दस साल की उम्र में, मुंबई चले गए, ताकि वह क्रिकेट प्रशिक्षण प्राप्त कर सके। वह मुंबई में दादर में रहते थे। दादर और मैदान के बिच बहोत अंतर था, इसलिए, वह कालबादेवी पड़ोस में स्थानांतरित हो गया, जहां उसे निम्न-श्रेणी के काम के बदले में एक डेयरी की दुकान में रहने की जगह दि । अंततः दुकानदारने उसे निकाल द्वारा दिया क्योंकि वह अपने क्रिकेट प्रशिक्षण के बीच दुकान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहा था। अपनी खुद की कोई जगह नहीं होने के कारण, जायसवाल मैदान में मैदान में एक टेंट में रुके थे, जहाँ वे अक्सर भूखे सोते थे और सिरों को पूरा करने के लिए पानीपुरी बेचते थे।


तीन साल तक टेंट में रहने के बाद, जायसवाल की क्रिकेट प्रतिभा को ज्वाला सिंह ने दिसंबर 2013 में संताक्रूज़ में क्रिकेट अकादमी चलायी। सिंह ने जायसवाल को अपने विंग के तहत लिया और उन्हें कानूनी अभिभावक बनने से पहले और वकील की शक्ति प्राप्त करने से पहले रहने के लिए एक जगह प्रदान की। Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi में आगे उसके क्रिकेट करियर के बारे में पढ़ेंगे। 


क्रिकेट के बारे में - Yashasvi Jaiswal Cricket Info.

Coach /कोच  ज्वाला सिंह 
Debut / शुरुवात   U-19-  7 ऑक्टोबर 2018- इंडिया vs श्रीलंका 
First Class Cricket- Mumbai- 7 जनुअरी 2019 - मुंबई vs छत्तीसगढ़ .
List A Cricket- 28 सितम्बर 2019- मुंबई vs छत्तीसगढ़ 

Home Team/घरेलु टीम 

मुंबई 

Batting Style/ बैटिंग स्टाइल 

बाएं हाथ से 

Records/रिकार्ड्स 

हरिस शील्ड टूर्नामेंट 2018- स्कूल /क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और विकेट्स 
लिस्ट ए श्रेणी में दोहरा शतक लगाने वाले विश्व के सबसे युवा खिलाडी 


यशस्वी जायसवाल का करियर - Yashasvi Jaiswal Career 

युवा कैरियर

जायसवाल पहली बार 2015 में तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने 319 नाबाद रन बनाए और गिल्स शील्ड मैच में 13/99 रन बनाकर स्कूली क्रिकेट में एक ऑल-राउंड रिकॉर्ड बनाया, जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से मान्यता मिली। फिर उन्हें भारत के अंडर -19 में मुंबई के अंडर -16 टीम में चुना गया। जायसवाल 2018 एसीसी अंडर -19 एशिया कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले (318 रन) और टूर्नामेंट के खिलाड़ी थे। 2019 में, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका अंडर -19 के खिलाफ यूथ टेस्ट मैच में 220 गेंदों में 173 गेंदों का सामना किया, जो 152 और 85 रन बनाकर एक पारी की जीत में आउट हुए। उस वर्ष बाद में, उन्होंने 7 मैचों में 294 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल थे, इंग्लैंड में अंडर -19 त्रिकोणीय श्रृंखला में, जिसमें बांग्लादेश भी शामिल था।


दिसंबर 2019 में, उन्हें 2020 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत के टीम में नामित किया गया था। वह टूर्नामेंट में अग्रणी स्कोरर बने, और सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाया।


वरिष्ठ कैरियर

यशस्वी जायसवाल ने मुंबई के लिए 2018-19 रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी में अपना पहला प्रदर्शन 7 जनवरी 2019 को किया। [18] 28 सितंबर 2019 को विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिए उन्होंने अपनी सूची ए की शुरुआत की। [19] 16 अक्टूबर 2019 को, उन्होंने झारखंड के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी मैच में 154 गेंदों पर 203 रन बनाए और 17 साल, 292 दिन की उम्र में लिस्ट ए क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र का दोहरा शतक बनाया। उनकी दस्तक में वरुण आरोन और शाहबाज़ नदीम के गेंदबाजी के खिलाफ 12 छक्के और 17 चौके शामिल थे।

यशस्वी 2019–20 विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे अधिक रन बनाने वालों में से एक थे, यशस्वी ने  6 मैचों में 564 रन 112.80 की औसत से बनाए।


2020 की आईपीएल नीलामी में, उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 2020 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से आगे खरीदा था। उन्होंने 22 सितंबर 2020 को आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए ट्वेंटी 20 में पदार्पण किया।


God of Cricket सचिन तेंदुलकर 

Captain Cool MS Dhoni- Biography


Yashasvi Jaiswal IPL Price-

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 नीलामी में 2.40 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स द्वारा मुंबई के 18 वर्षीय क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल को चुना गया।


युवा क्रिकेटर चेतन साकरिया की IPL Price & Net Worth 

19वर्षीय क्रिकेटर Abdul Samad की IPL Price


यशस्वी जायसवाल के बारे में कुछ तथ्य - Some Facts About Yashasvi Jaiswal 

यशस्वी जायसवाल तब सुर्खियों में आए जब वह लिस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए।

वह आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से है। उनके पिता एक छोटा सा हार्डवेयर स्टोर चलाते थे और अंत तक मिलने में सक्षम नहीं थे।

11 साल की उम्र में, यशस्वी ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने के अपने सपने को पूरा करने के लिए मुंबई जाने का फैसला किया।

उसके पिता ने उसे छोड़ने के लिए नहीं रोका, क्योंकि वह अपने परिवार के चार लोगों का भरण पोषण करने में सक्षम नहीं था, और उनके घर में दूसरे वयस्क के लिए कोई जगह नहीं थी।

यशस्वी का एक चाचा मुंबई में ही रहता था, जिसे वह शायद ही जानता था। उनके चाचा वर्ली में रहे, लेकिन वह उन्हें समायोजित नहीं कर पाए क्योंकि उनका घर बहुत छोटा था। इसलिए, उन्होंने उसे एक डेयरी में नौकरी दी जहाँ उसे काम करने और सोने की अनुमति थी।

यशस्वी स्कूल जाते थे, और फिर अकेले क्रिकेट का अभ्यास करते थे। अपने तंग कार्यक्रम के कारण, उनके पास दिन के अंत में कोई ऊर्जा नहीं बची थी, और जब वे काम करने वाले थे, तब वे सोते थे। नतीजतन, उसे डेयरी से बाहर निकाल दिया गया क्योंकि वह केवल सोता था।

इसके बाद, उनके चाचा ने उन्हें मुंबई के आजाद मैदान में मुस्लिम यूनाइटेड क्रिकेट क्लब में जगह दिलाने में मदद की।


यह उनके क्लब में प्रवेश के बाद था कि उन्होंने नियमित क्रिकेट खेलना शुरू किया था। वह मैदान में बागवानों के तम्बू में रहता था और शाम को फल और पानी-पुरी बेचता था।

वह अक्सर अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट क्लब में लंच करने जाते थे और उनसे उनके लिए खर्च करने को कहते थे।


यह भी जरूर पढ़े 

UPSC Topper Jatin Kishore

Viral BINOD Kaun hai

Sandeep Maheshwari के बारे में यहाँ पढ़े 

विवेक बिंद्रा के बारे में यहाँ पढे


Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi | यशस्वी जायसवाल  Age, Family, Salary, Career & More.  यशस्वी जायसवाल के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी जरूर बताये। और इस युवा खिलाडी  बारे आपके विचार कमेंट में बताये। greatbiographyinhindi.com धन्यवाद !



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ